LPG सिलेंडर सस्ता, ITR पर जुर्माना… आज से बदल गए ये 4 नियम

by Editor
0 comment
Trident AD

आज से अगस्त महीने की शुरुआत हो गई है. एक अगस्त से कई चीजें बदल रही हैं. पैसों के लेन देन से जुड़े नियम में बदलाव हो रहा है. साथ ही आज से इनकम टैक्स रिटर्न भरने पर फाइन देना पड़ेगा. इसके अलावा घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है. आज से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के चेक से जुड़े नियम बदल जाएंगे.

रसोई गैस की कीमतें

देश में एलपीजी इस्तेमाल करने वालों को राहत मिली है,आज से 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल LPG सिलेंडर सस्ता हो गया है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती कर दी है. इसके बाद दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के दाम 36 रुपये सस्ते हुए हैं. दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के दाम में 36 रुपये की कटौती के बाद ये 1976.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है. पहले इसके दाम 2012.50 रुपये प्रति सिलेंडर थे.

बता दें, हर महीने की एक तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमते तय होती हैं. पिछले महीने भी कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें घटी थी. जबकि, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी.

बैंक ऑफ बड़ौदा ने किया बड़ा बदलाव

आज से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) के चेक से भुगतान के नियम बदल जाएंगे. रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की गाइडलाइंस का पालन करते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक से भुगतान के नियमों में बदलाव किया है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सूचित कर दिया है कि एक अगस्त से पांच लाख रुपये या उससे अधिक के अमाउंट वाले चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू हो जाएगा.  इसके तहत चेक जारी करने वालों को चेक से जुड़ी जानकारी बैंक को SMS, नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप से देनी होगी. इसके बाद ही चेक क्लीयर हो पाएगा.

आईटीआर भरने पर फाइन

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी. अब आज से इनकम टैक्स रिटर्न भरने पर लेट फाइन लगेगा. इनकम टैक्स इंडिया ने पहले ही साफ कर दिया था कि इस बार डेडलाइन आगे नहीं बढ़ाई जाएगी. डेडलाइन के बाद रिटर्न फाइल करने पर पांच लाख रुपये या उससे कम आय होने पर 1,000 रुपये लेट फीस लगेगी. पांच लाख से ज्यादा की आय पर लेट फीस 5,000 रुपये होगी. यह रकम बढ़कर 10,000 रुपये तक जा सकती है.

Trident AD
Trident AD

You may also like

Leave a Comment

2022 The Trident News, A Media Company – All Right Reserved. Designed and Developed by iTree Network Solutions +91 94652 44786