लोकसभा उपचुनाव : चुनाव निगरान जांलधर पहुँचे, चुनावी संबंधी विचार

by Sandeep Verma
0 comment
Trident AD
Trident AD
Trident AD
Trident AD
Trident AD

जालंधर ( एस के वर्मा ) : लोकसभा उपचुनाव के लिए भारतीय चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त जनरल, पुलिस और खर्च आब्जर्वर आज यहां पहुंचे और जिला चुनाव अधिकारी सहित चुनाव प्रक्रिया में शामिल सभी नोडल अधिकारियों को पूरी चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष, उचित और पारदर्शी ढंग से पूरी करवाने की बात कही। भारतीय चुनाव आयोग द्वारा 2003 बैच के आईएएस अधिकारी डा. प्रीतम बी यशवंत को जनरल ऑब्जर्वर ,2006 बैच के आईपीएस अधिकारी उज्ज्वल कुमार भौमिक को पुलिस ऑब्जर्वर और 2012 बैच के आईआरएस अधिकारी राजीव शंकर किटूर को खर्च ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया है। जिन्होंने आज से विभिन्न चुनाव प्रक्रियाओं की समीक्षा शुरू की। स्थानीय जिला प्रशासकीय परिसर में पहुंचे चुनाव पर्यवेक्षकों ने प्रत्याशियों, राजनीतिक दलों और राजनीतिक प्रतिनिधियों की गतिविधियों पर लगातार नजर रखने और जिले में चुनाव प्रक्रिया हर हाल में उचित ढंग से करवाने की बात की ।उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के उल्लंघन पर बिना किसी देरी कार्रवाई की जाए और कानून व्यवस्था को पूरी तरह से बनाए रखते हुए विभिन्न राजनीतिक गतिविधियों पर होने वाले चुनावी खर्च पर भी पूरी निगरानी रखी जाए।
डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी जसप्रीत सिंह ने पर्यवेक्षकों को चुनाव तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा क्षेत्र में कुल 1618512 मतदाता है, उन्होंने बताया कि 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 38313 तथा दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 10526 है। उन्होंने कहा कि फिल्लौर विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 199776 मतदाता है। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों में सहायक रिटर्निंग अधिकारियों और पुलिस विभाग के अधिकारियों के तालमेल से विभिन्न चुनाव गतिविधिया करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि जिले में 1972 मतदान केंद्र है और इन सभी मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग सहित अन्य जरूरी सुविधाओं का भी प्रबंध है। उन्होंने चुनाव पर्यवेक्षकों को बताया कि 9 विधानसभा क्षेत्रों में 542 संवेदनशील बूथों की पहचान की गई है, जहां सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही है। डिप्टी कमिश्नर ने चुनाव पर्यवेक्षकों को पोलिंग स्टेशनों और मतगणना केंद्रों की जानकारी देते हुए कहा कि प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में एक पोलिंग स्टेशन पर विशेष रूप से महिलाएं तैनात रहेंगी, जिसे ‘वुमेन ओनली पोलिंग स्टेशन’ का नाम दिया गया है। इसी तरह पिंगलवाड़ा घर में दिव्यांग व्यक्तियों द्वारा एक पोलांग स्टेशन का रख-रखाव किया जाएगा। सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों में 45 मॉडल मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। पुलिस कमिश्नर कुलदीप सिंह चाहल और एसएसपी (देहाती) मुखविंदर सिंह भुल्लर ने चुनाव पर्यवेक्षकों को आम चुनाव के मद्देनजर शांति और कानून संबंधी व्यवस्थाओं की जानकारी दी। चुनाव पर्यवेक्षकों ने पुलिस एवं सिविल प्रशासन के अधिकारियों से विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों की जानकारी प्राप्त करने पर कहा कि सभी टीमें चुनाव गतिविधियों पर कडी नजर रखें ताकि पूरी चुनाव प्रक्रिया उचित एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न हो सके। जिला प्रशासकीय परिसर में रोजाना सुबह 11:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक उपस्थित रहेंगे चुनाव ऑब्जर्वर- जिला चुनाव अधिकारी जसप्रीत सिंह ने बताया कि भारतीय चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त चुनाव ऑब्जर्वर जिला प्रशासकीय परिसर की ग्राउंड फ्लोर पर सुबह 11:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक वी.सी. रूम में उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव से संबंधित किसी राजनीतिक दल, प्रतिनिधि या लोगों की कोई शिकायत या सुझाव हो तो वे चुनाव पर्यवेक्षकों के ध्यान में ला सकते है। उन्होंने कहा कि ऐसे मामले, सुझाव या फीडबैक observercell2023jal@gmail.com पर भी दिए जा सकते है। बता दे है कि चुनाव संबंधी मामलों को लेकर जनरल ऑब्जर्वर डा. प्रीतम बी यशवंत से मोबाइल नंबर 82641-37204, पुलिस ऑब्जर्वर उज्ज्वल कुमार भौमिक से व्हाट्सएप पर 89680-45104 और खर्च मॉनिटर राजीव शंकर किटूर से व्हाट्सएप पर 89680-79204 पर संपर्क किया जा सकता है।

Trident AD Trident AD Trident AD

You may also like

Leave a Comment

2022 The Trident News, A Media Company – All Right Reserved. Designed and Developed by iTree Network Solutions +91 94652 44786