डिप्टी कमिश्नर ने युवाओं को वोटर बनने और लोकतंत्र की मजबूती के लिए अपने मताधिकार का सही उपयोग करने को कहा

by Sandeep Verma
0 comment
Trident AD
जालंधर : डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने गुरुवार को युवाओं वोटर बनकर और लोकतंत्र के सबसे बड़े त्योहार यानी चुनाव में भाग लें और जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए अपने मतदान के अधिकार का बुद्धिमानी से उपयोग करने का न्योता दिया स्थानीय एचएमवी कालेज में 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए, सारंगल ने पूरे देश के विकास के लिए चुनावों में लोगों की भागीदारी पर जोर दिया।डिप्टी कमिश्नर के साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर जसबीर सिंह, अतिरिक्त मुख्य प्रशासक जे.डी.ए. दरबारा सिंह, एसडीएम डा. बलबीर राज सिंह, एचएमवी कालेज के प्रिंसीपल डा.अजय सरीन ने कहा कि एक अच्छी सरकार के गठन के लिए लोकतांत्रिक प्रक्रिया में मतदाताओं की अधिकतम भागीदारी बहुत जरूरी है सारंगल ने कहा कि लोगों, विशेषकर युवाओं को जाति, रंग, नस्ल या लिंग के भेदभाव से ऊपर उठकर अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करने की आवश्यकता के बारे में जागरूक करने पर जोर दिया जाए। उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को मजबूत करना बहुत बड़ा काम है और युवाओं को इस राष्ट्र सेवा में अधिक से अधिक योगदान देना चाहिए।उन्होंने आगे कहा कि ऐसे भी देश हैं जहां तानाशाही शासन है और चुनाव नहीं होते है और हम बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था है, जहां हमें अपनी सरकार चुनने का मौका मिलता है और इसलिए हमें वोट देने के अपने अधिकार को महत्व देना चाहिए।उन्होंने कम मतदान प्रतिशत के मुख्य कारणों में से एक के रूप में शहरी उदासीनता के बारे में भी बताया और मतदाताओं, विशेषकर युवाओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का न्योता किया।डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि त्रुटि रहित मतदाता सूची लोकतांत्रिक प्रक्रिया का आधार है और वास्तव में एक लोकतांत्रिक राष्ट्र के प्रदर्शन के मूल्यांकन का पैमाना है। उन्होंने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग ने बिना किसी बाधा के बार-बार मतदाता सूची तैयार करने और संशोधित करने की भूमिका सफलतापूर्वक निभाई है, जिसके कारण कई विकसित और विकासशील देश भारत के लोकतंत्र माडल की नकल कर रहे है।डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि राष्ट्रीय वोटर दिवस मनाने का अपना महत्व है क्योंकि यह लोकतांत्रिक प्रक्रिया में युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करता है। उन्होंने हमारे लोकतांत्रिक ढांचे को और मजबूत करने के लिए पहली बार मतदाता बने युवाओं से चुनाव में भाग लेने का आग्रह करते हुए एपिक कार्ड भी बांटे।इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर ने चुनाव के दौरान नैतिक मतदान का संकल्प भी दिलाया। उन्होंने वोटर जागरूकता में बढिया सेवाएं देने वाले अधिकारियों के अलावा मतदान के अधिकार के प्रति जागरूकता लाने के लिए आयोजित प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को भी सम्मानित किया। इस बीच, डिप्टी कमिश्नर ने के.वाई.सी. ऐप, एनवीएसपी पोर्टल के अलावा भारतीय चुनाव आयोग की प्रमुख पहलों के बारे में भी बताया।एचएमवी कॉलेज के छात्रों द्वारा नैतिक मतदान को बढ़ावा देने के लिए नुक्कड़ नाटक और कोरियोग्राफी भी प्रस्तुत की गई।
इससे पहले कालेज के प्रिंसीपल डा. अजय सरीन ने डिप्टी कमिश्नर और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का कालेज पहुंचने पर स्वागत किया। इस अवसर पर चुनाव तहसीलदार सुखदेव सिंह, सहायक नोडल अधिकारी स्वीप अशोक सहोता, चुनाव कानूनगो राकेश अरोड़ा आदि भी उपस्थित थे।समागम के दौरान सम्मानित व्यक्ति: इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल एस.डी.एम. मतदाता सूची-2024 के सरसरी पुनरीक्षण के दौरान जिले में सर्वाधिक 1576 युवा मतदाताओं का रजिस्ट्रेशन करने के लिए जालंधर-2-कम निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी को सर्वश्रेष्ठ निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी के तौर पर सम्मानित किया। इसी प्रकार मतदाता रजिस्ट्रेशन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए श्री.शशि कुमार को सर्वश्रेष्ठ स्वीप नोडल पदाधिकारी एवं बीएलओ कमलजीत सिंह पटियाल को सर्वश्रेष्ठ बूथ लेवल अधिकारी का इनाम दिया गया।जिला स्तर पर चुनाव ड्यूटी में बढिया प्रदर्शन करने पर चुनाव कानूनगो अधिकारी मनदीप कौर, प्रोग्रामर प्रिया मोंगा, कमलजीत को सम्मानित किया गया। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र स्तर पर चुनाव ड्यूटी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर गुरविंदर कौर, यशपाल, सुखजीत सिंह, कुलविंदर सिंह, चंद्रकांत भूषण, चरणप्रीत सिंह, राजीव कुमार, मनप्रीत कुमार, अजय, रचना, डा. निर्मलजीत कौर, सरोज रानी को सम्मानित किया गया।इस दौरान स्वीप आइकॉन/को-आडीनेटर को भी सम्मानित किया गया, जिनमें मुनीश अग्रवाल, परविंदर सिंह सोनू, विवेक जोशी, यशपाल रल्हन, पूजा महंत, शान फाउंडेशन, डा. अशोक सहोता, सुरिंदर कुमार विज और संजय शामिल है।इसके अलावा लगातार 10 से अधिक सेवाएं देने वाले बीएलओ को भी सम्मानित किया गया। इनमें रूपेश कुमार, नीलम कुमारी, मनदीप सिंह, सुनीता, हरप्रीत कौर, विजय कुमार, संदीप कौर, बलवीर चंद, नीलम कौर, लखविंदर कौर, मनजिंदर कुमार, हरजिंदर पाल, सुरिंदर पाल, जसविंदर राल, राज कुमार, संजीव कुमार, जसकरण सिंह, सुरिंदर कुमार, जसविंदर सिंह, सतीश कुमार, अमृतपाल सिंह, कश्मीरी लाल, दविंदर सिंह सुखचरण सिंह, कृपाल सिंह, इमैनुएल, कुलवंत सिंह, ओम प्रकाश, अमरजीत सिंह, अविनाश कमल, दयाल सिंह, ऋषि कुमार, अशोक कुमार, हेम राज, सुरिंदर कुमार, जगदीश लाल, जतिंदर कौर, नछतर राम, बलजीत सिंह, मीन, हरिपाल नागर, राजेश कुमार, अश्विनी कुमार, राजेश कुमार, वरिंदर कुमार, प्रदीप कुमार ठाकुर और साहिब सिंह शामिल है।
Trident AD
Trident AD

You may also like

Leave a Comment

2022 The Trident News, A Media Company – All Right Reserved. Designed and Developed by iTree Network Solutions +91 94652 44786