जालंधर में दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे अधीन 97 प्रतिशत जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी : डिप्टी कमिश्नर

by Sandeep Verma
0 comment
Trident AD

जालंधर :प्रशासन की तरफ से दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे के अधीन जांलधर में 97 प्रतिशत जमीन के कब्जे की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इसके अलावा जालंधर बाईपास योजना के अधीन 52 प्रतिशत भूमि पर कब्जा कर लिया गया है ताकि राष्ट्रीय महत्व की इन योजनाओं के शीघ्र निर्माण का मार्ग साफ किया जा सके।
एनएचएआई अध्यक्ष अलका उपाध्याय और मुख्य सचिव वी.के. जंजुआ ने विभिन्न राजमार्ग योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए वीडियो कान्फ्रैंसिंग से आयोजित बैठक में भाग लेते हुए डिप्टी कमिशनर जसप्रीत सिंह ने कहा कि जालंधर में दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे के अधीन अब तक 97 प्रतिशत जमीन जालंधर-2 में 98 प्रतिशत फिल्लौर में 100 प्रतिशत और नकोदर में 90 प्रतिशत (अमृतसर कनेक्टिविटी) और 100 प्रतिशत (मुख्य अलाईनमैंट) जबकि एनएच-70 और आदमपुर फ्लाईओवर योजनाओं के चौड़ीकरण के तहत 100 प्रतिशत जमीन पहले ही ली जा चुकी है। उन्होंने आगे बताया कि जालंधर बाईपास के तहत 52 प्रतिशत भूमि को कब्जे में ले लिया गया है जबकि अमृतसर-बठिंडा ग्रीनफील्ड बाईपास के लिए भी कब्जे की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को इन योजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण में तेजी लाने के निर्देश दिए गए है ताकि योजनाओं का काम जल्द से जल्द शुरू किया जा सके। जसप्रीत सिंह ने कहा कि दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे योजना के अधीन भू-स्वामियों को 443.23 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि बाँटी गई है, जिसमें एसडीएम-2 की तरफ से 242.87 करोड़ रुपये एसडीएम फिल्लौर 107.04 और एसडीएम नकोदर की तरफ से 93.32 करोड़ शामिल है इसी तरह जालंधर बाईपास के अधीन 213 करोड़, एनएच-70 चौडा करने और आदमपुर फ्लाईओवर योजना के चौड़ीकरण के तहत 135.37 करोड़ और अमृतसर-बठिंडा ग्रीनफील्ड बाईपास परियोजना के तहत भूमि मालिकों को 8 करोड़ का भुगतान किया गया है। डिप्टी कमिशनर ने संबंधित कंपीटैंट अथारिटी आफ लैंड एकुजेशन को इस माह के अंत तक जालंधर बाईपास के अधीन 80 प्रतिशत भूमि का कब्जा सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया ताकि संबंधित व्यक्तियों को मुआवजे की बाँट में तेजी लाने को कहा । इस मौके पर एसडीएम जालंधर-2 बलबीर राज सिंह, एसडीएम फिल्लौर लाल विश्वास, एसडीएम नकोदर रणदीप सिंह हीर, जिला राजस्व अधिकारी जशनजीत सिंह और एनएचएआई प्रशांत महाजन उपस्थित थे ।

Trident AD

You may also like

Leave a Comment

2022 The Trident News, A Media Company – All Right Reserved. Designed and Developed by iTree Network Solutions +91 94652 44786